ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं। How to Make Money From Blogging in 2020

सबसे पहले आपको एकBlog Create करना होता है उसे आप Blogger या WordPress पर बना सकते हो। ये दोनों बहुत ही Popular platform है। अगर आप को Blogger या WordPress में Confusion है। तो आप नीचे Comment करिए में उस पर Article लिख दूंगा 

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएं। How to Make Money From Blogging in 2020

एक ब्लॉग बना लिए ब्लॉग का Simple formula होता है। उस में Content डालना Unique और नया Content जो पहले से Internet में ना हो। अगर पहले कोई Content internet में है। और आप उस को copy paste करते हो अपने blog में और बोलते हो मैने तो Content बना लिया। लेकिन में पैसे कैसे कमाऊ मेरे blog में traffic नहीं आ रहा है। ये सब नहीं होता तो आपको Quality और Unique Content लिखना होगा। फिर होता है।
इसे भी पढ़े। 
‌आपके blog का Promotion, Promotion आप दो जगह से कर सकते हो एक होता है social media Marketing और SEO तो SEO जो प्रोसेस है ये होता है। Search Engine Optimization आप जब अपने Content को SEO Optimize कर देते हो फिर आपको अपने blog के लिए Backlink बनाना पड़ता है। आपके ब्लॉग की authority बढ़ानी पड़ती है। जब आपके ब्लॉग की Authority बड़ जाता है तो गूगल की नजर में आने लगता है। Google आप पर Trust करता है। और आपके Content को Boost करता है। 
इसे भी पढ़े। 
‌अगर आपका Content Google के Search result में नहीं आ रहा तो इसका मतलब आप गूगल से ऑर्गेनिक ट्रैफिक नहीं ले सकते। अगर आप share करोगे अपने Content को तो ज्यादा से ज्यादा 100, 200, 500 लोगो से ज्यादा नहीं उस Content को देखेगे। अगर आप को अपने ब्लॉग में traffic लना है। ट्रैफिक मतलब Visitor जो आपके ब्लॉग के आकार आपके Content को पढ़ता है। Google में सब लोग Search करते है तो जो Top में आता है। result उस को लोग Click कर पड़ते हो। अगर आप का blog Top में आ रहा है। तो वहा से जाकर आपके blog को Visit करते है। ये जो Process हो गया आपका blog, Content लिखना Quilty Content लिखना उस को शेयर करना उस के लिए Backlink बनाना अच्छे से Optimize करना ये सब करते करते कम से कम 4, 6 महीने लग जाते है।

इसे भी पढ़े। 
तो ब्लॉग उन के लिए नहीं है जो ये सोचते है। आज मैंने एक ब्लॉग बना लिए उस में कुछ कंटेंट लिख लिया और कल से मुझे पैसा आना शुरू हो जाएगा। ऐसा नहीं है। अगर आप में Passins नहीं है तो ब्लॉग आप के लिए नहीं है। अगर आप Blogging करना चाहते हो तो आप के अंदर Passins होना चाहिए। 
Example
जैसे मान लीजिए आपका एक दुकान है। आपने दुकान बना लिया एक नया जगह पर आपको कोई पहचानता नहीं है। फिर आपने वहा पर कुछ चीजों को रख दिया जैसे कोई इलेक्ट्रॉनिक समान हो गया। ऐसे ही आपके Area में बहुत सारा इलेक्ट्रॉनिक का दुकान होगा। तो लोग आपके दुकान में क्यों आएंगे। जब आपका एक brand नेम हो जाएगा। जब आपको लोग पहचानने लगेगे की ये बहुत ही अच्छी Service दे रहा है। अच्छा Product दे रहा है। अच्छा उस का व्यवहार है। तब जाकर धीरे धीरे बढ़ता है। फिर लोग आपके दुकान में आते है।

इसे भी पढ़े। 
ब्लॉग भी उसी तरह है। जब तक लोग आपके ब्लॉग को जानेंगे नहीं Google का आप पर Trust नहीं होगा तो ये हो traffic है। नहीं आयेगा 
ब्लॉग से पैसा कमाने में कितना टाइम लगता है। 
अब कोई बोल रहा है। की सर मैंने 20 से 25 पोस्ट लिख लिया है। जिर भी मेरे में दस traffic आ रहा है। भाई इसमें टाइम लगता है। ये नहीं की आपने आज बना लिया और कल से इसमें भर भर के ट्रैफिक आयेगा। ऐसा नहीं होता आपको कम से कम चार से छह महीना या फिर एक साल भी wait करना पड़ सकता है। अगर आप ठीक से काम नहीं कर रहे हो अगर आप daily कम करते हो मन लगा कर कम करते हो। तो आप को चार से छह महीने लग जाएगा। अच्छा खासा ट्रैफिक Generate करने के लिए। तो जब आपके ब्लॉग में ट्रैफिक आयेगा उसी से होगी खेल शुर।  
इसे भी पढ़े। 
1. ADSENSE 
गूगल एडसेंस एक ऐड नेटवर्क है बहुत सारे लोगो अपने ब्रांड , कंपनी प्रोडक्ट , को प्रोमोट करने के लिए एडसेंस से एड करती है। एडसेंस आपको एड दिखाने का काम करता है। आप जिस प्रोडक्ट के बारे में सर्च करोगे एडसेंस आपको उसी प्रोडक्ट के एड दिखाइएगा। 
2. Affiliate Marketing 
Affiliate Marketing क्या है। आप देखे होंगे Amazone , Flipkart ये सब ए कॉमर्स साइट है इनमें प्रोडक्ट सेल होता है। इकोमर्स साइट पर प्रोडक्ट सेल के कमीसन मिलता है। आपको प्रोडक्ट सेल करवाना होता है। 
ब्लॉग से पैसे कमाने के और भी बहुत से जरिए है। जैसे Sponsored Post , Courses
इसके सबसे पहले पैसे के पीछे मत भागो पहले ट्रैफिक लाओ। 
में आशा करता हूं। की आप को आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा। अगर आप के मन में पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो हम कॉमेंट कर जरूर बताए, धन्यवाद्। 

Leave a Comment