बेनी सागर बांध खजुराहो मध्य प्रदेश पर्यटन स्थल पूरी जानकारी

बेनी सागर बांध मध्य प्रदेश राज्य के बुंदेलखंड क्षेत्र में जिला छतरपुर के अंतर्गत आने वाली राजनगर तहसील के शहर खजुराहो के निकट हैं। बेनी सागर बांध पर्यटन नगरी खजुराहो से 10 किलोमीटर की दूरी पर हैं। और मध्य प्रदेश का पर्यटन स्थल हैं । बमीठा से खजुराहो मार्ग पर 1 किलोमीटर की दूरी पर सड़क से लगभग 1 किलोमीटर से 1.5 किलोमीटर अंदर हैं।

बेनी सागर बांध को गहराई

बेनी सागर बांध 7.7 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। बेनी सागर बांध की गहराई 24 फीट है। और इस बांध में अधिकतम 24 फीट पानी संग्रहित किया जा सकता है।

बेनी सागर बांध पर्यटन स्थल

बेनी सागर बांध चारों ओर प्राकृतिक सौंदर्य से घिरा होने के कारण पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। और खजुराहो शहर के लोग स्वच्छ वातावरण और ताजी हवा मैं घूमने के लिए आते रहते हैं।

बेनी सागर बांध का निर्माण कब हुआ।

बेनी सागर बांध शिलान्यास माननीय उपराष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधा कृष्ण के कर कमलों द्वारा माघ 30 सन् 18/02/1960 में किया गया था। और 4 वर्ष में बेनी सागर बांध बनकर तैयार हो गया सन् 1994 में पूरी तरह तैयार हो गया।

बेनी सागर बांध नहर

बेनी सागर बांध के पानी को नहर के माध्यम से भूमिगत सिंचाई के लिए उपयोग में लिया जाता है । बेनी सागर बांध से दो नहर निकाली गई हैं जो अलग-अलग क्षेत्र में सिंचाई करती हैं । और बेनीसागर बांध में बड़ी मात्रा में मछली पालन भी किया जाता है। वर्तमान में बनी सागर बांध का पानी बांध के निकट खजुराहो रेलवे स्टेशन मैं भी उपयोग में लिया जाता है।

बेनी सागर बांध नहर

बेनीसागर बांध में पर्यटकों के लिए एक पार्क बनाया गया है जहां पर प्राचीन कालीन रेल इंजन भी रखा हुआ है जो कोयले से चलता था।

Leave a Comment