महतारी वंदन योजना अगर अभी तक नहीं आया पैसा, तो जल्दी से करे यह ज़रूरी काम तुरंत आएगा पैसा

महतारी वंदन योजना : छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना की पहली किस्त की राशि को 10 मार्च को जारी कर दिया गया, किंतु योजना मैं किस्त की राशि का पैसा 4 से 5 दिन बाद भी बहनों के बैंक ख़ातो मैं नहीं पहुँचा हैं, और महिलाओं ने कहा हैं, अभी हमारा मैसेज नहीं आया हैं, अगर आपको भी अभी तक योजना की पहली किस्त की राशि नहीं मिली हैं, तब हम आपको इस लेख मैं पूरी जानकारी देने वाले हैं, योजना की पहली किस्त के बारे मैं इसलिए पूरी जानकारी ज़रूर पढ़े।

WhatsApp Group Join Now

योजना मैं किस्त की राशि जिन बहनों को मिल गई हैं, उन बहनों मैं ख़ुशी देखने को मिल रही हैं, वही जिन बहनों को अभी तक पैसा नहीं मिल हैं। वह परेशान हैं, आपको बता दें छत्तीसगढ़ महिला एवं बाल विकास आधिकारियो ने जानकारी देते हुए बता, योजना की किस्त की राशि तत्काल नहीं पहुँचने पर उन्होंने कहा योजना मैं किस्त की राशि का पैसा बहनों को 24 घंटे मैं मिल जाएगा, इसमें बहनों को परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं हैं। किंतु 4 दिन बाद भी अगर आपका पैसा नहीं आया हैं, तब आपको कुछ ज़रूरी काम को पूरा करना होगा उसके बाद ही आपका पैसा आएगा, अन्यथा नहीं आएगा।

इसे भी पढ़े :- छत्तीसगढ महतारी वंदना योजना पहली किस्त जारी नहीं आया पैसा तो जल्द करे यह काम

डीबीटी से माध्यम से हुई किस्त ट्रांसफ़र

आपको बता सरकार की सभी योजनाओं की तरह इस योजना का पैसा भी बहनों को डीबीटी के माध्यम से दिया गया हैं, और दिया जाएगा, जिससे बहनों को किसी के चक्कर ना काटने पड़े, और पैसा सीधे बहनों के बैंक ख़तों मैं पहुँचे, डीबीटी के माध्यम से पैसा प्राप्त करने के लिए आपको अपने बैंक मैं आधार लिंक और डीबीटी की सुविधा को चालू करना होता है, उसके बाद की सरकारी योजनाओं का पैसा आता हैं।

नहीं आया पैसा तो यहाँ से ले मदद

महतारी वंदन योजना को सुचारू रूप से संचलित करने के लिए और योजना मैं लोगो की समस्या के समाधान के लिए, आप जारी मोबाइल नंबर पर कॉल कर मदद ले सकते हैं, महिला एवं बाल विकास अधिकारियो के अनुसार कुछ तकनीकी समस्या के कारण किस्त की राशि तत्काल नहीं पहुची हो, किंतु 24 घंटे मैं योजना की किस्त की राशि का पैसा ज़रूर आपको मिल जाएगा।

किंतु यदि आपका नाम योजना की अंतिम सूची मैं सामिल होने और बैंक मैं डीबीटी सक्रिय होने के बाद भी अगर आपको योजना मैं किस्त की राशि नहीं मिली हैं, तब आप हेल्पलाइन नंबर – 0771-2220006, 0771-6637711 पर कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जहाँ से आप अपनी समस्या का पता कर सकते हैं।

नहीं आया पैसा तो जल्द चेक करे यह जानकारी

  • योजना मैं आवेदन के समय सभी जानकारी और दस्तावेज सही होना
  • योजना की अंतिम सूची मैं नाम शामिल होना
  • बैंक मैं डीबीटी सक्रिय होना
  • बैंक मैं आधार और मोबाइल नंबर लिंक होना

इसे भी पढ़े

Leave a Comment