CM शिवराज ने महिलाओं के लिए कर दी एक और बड़ी घोषणा मिल़ेगे 4 हजार रूपए, जानिए कैसे करे आवेदन और पात्रता क्या हैं

WhatsApp Group Join Now

CM शिवराज ने महिलाओं के लिए कर दी एक और बड़ी घोषणा मिलेगा 4 हजार रूपए, जानिए कैसे करे आवेदन और पात्रता क्या हैं , नमस्कार दोस्तों मध्यप्रदेश मैं लाडली बहना योजना के बाद महिलाओं के लिए एक और नई योजना की घोषणा प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 6 अप्रैल को मुरैना मैं एक स्वास्थ्य विभाग कार्यक्रम के दौरान की हैं, इस योजना से महिलाओं की 4 हजार रूपए महिला को उसके बच्चे और स्वयं के भरण-पोषण के लिए सरकार महिलाओं को देगी।

इस योजना का नाम हैं, मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना हैं, इस योजना को पहले टेस्टिंग के लिए चुनिदा 5 जिलों मैं इसका MRI किया जाएगा, इसके बाद इस योजना को पूरे प्रदेश मैं लागू क्या जाएगा, योजना का मुख्य उद्देश प्रदेश की ऐसी महिलाओं को मिलेगा जो गर्भवती हैं, योजना का लाभ गर्भावस्था में पंजीयन कराने वाली महिलाओं को मिलेगा।

इसे भी पढ़े

मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना विवरण

योजना का नाम मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना
योजना की घोषणा 6 अप्रैल 2023
योजना लाभार्थी प्रदेश की गर्भवती महिलाए
योजना मैं कितना पैसा मिलेगा 4 हजार रूपए

मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना का उद्देश क्या हैं ?

CM शिवराज की इस योजना का उद्देश मुख्यतः हैं, गर्भावस्था के दौरान महिला को सही भरण-पोषण के लिए सरकार मिला को 4 हजार रूपए देगी, जिससे महिला और शिशु दोनों स्वास्थ्य रहे, यह योजना अभी लागू नहीं हुई हैं, लेवल इसकी घोषणा की गई है, योजना लागू होने मैं कुछ समय लगेगा।

मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना की पात्रता क्या हैं?

इस योजना की पात्रता की कुछ नियम हैं, योजना का लाभ प्रदेश की सभी वर्ग की महिलाओं को मिलेगा, योजना का लाभ ऐसे परिवार की महिलाओं की महिलाए के पायेगी, जिनके परिवार मैं कोई आयकरदाता नहीं हैं, योजना का लाभ लेने के लिए गर्भावस्था पंजीयन करना जरुरी हैं, इसके अलावा महिला की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना मैं आवेदन कैसे करे ?

दोस्तों इस योजना मैं आवेदन प्रिक्रिया की अभी कोई ज्यादा जानकारी नहीं आई हैं, लेकिन योजना का लाभ लेने के लिए गर्भावस्था पंजीयन करना जरुरी हैं, पंजीयन ऑनलाइन या आगनबाडी के माध्यम किया जा सकता हैं, अभी योजना केवल टेस्टिंग के लिए हैं।

Leave a Comment