सीएम मोहन यादव की 5 बड़ी घोषणाएं, आज अभी अभी हुआ बड़ा ऐलान सभी लाडली बहनों को मिलेगा बड़ा लाभ

मध्य प्रदेश में 16 दिसंबर से विकसित भारत विकसित मध्य प्रदेश के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहनलाल यादव के द्वारा किया गया, जिसमें उन्होंने प्रदेश की बहनों को आनेको सौगातें दी हैं, और इन पांच बड़ी योजनाओं का लाभ लाडली बहनों के साथ लाडली लक्ष्मियों को भी दिया जाएगा, इसके बारे में विकसित भारत विकसित मध्य प्रदेश यात्रा के दौरान बहनों को गांव-गांव जाकर जागरूक किया जाएगा और योजना में जोड़ा जाएगा।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें भारत में लोकसभा चुनाव से पूर्व मोदी की गारंटी यानी कि सभी की गारंटी के उद्देश्य से मध्य प्रदेश में 16 दिसंबर से उज्जैन शहर से शुरू की गई विकसित भारत विकसित मध्य प्रदेश संकल्प यात्रा 26 जनवरी तक पूरे मध्य प्रदेश में चलेगी, जिसमें केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों को अवगत कराया जाएगा और इन योजनाओं में जोड़ा जाएगा।

विकसित भारत विकसित मध्य प्रदेश सीएम मोहन यादव बड़ी घोषणाएं

विकसित भारत विकसित मध्य प्रदेश यात्रा में मोदी जी की गारंटी यानी कि सभी की गारंटी में मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री एवं मोदी जी के द्वारा आनेको योजनाओं को घोषित किया गया है, जिसका लाभ आम जन को मिल सके इसी के उद्देश्य से इस यात्रा को शुरू किया गया है, आपको बता दें कि इस यात्रा में 5 बड़ी योजनाओं में लोगों को जोड़ा जाएगा और योजनाओं के बारे में अवगत कराया जाएगा।

  • पात्र लाडली बहनों को आर्थिक सहायता एवं पक्का घर
  • 15 लाख महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण देकर लखपति बनाया जाएगा।
  • लाडली लक्ष्मियों को 21 वर्ष तक 2 लाख रुपए दिए जाएंगे
  • लाडली बहनाऔर पीएम उज्जवला योजना की बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर
  • बीपीएल परिवार की बेटियों को KG se PG मुक्त शिक्षा

1 ) पात्र बहनों को आर्थिक सहायता एवं पक्का आवास

मध्य प्रदेश में पात्र बहनों को आर्थिक सहायता राशि और पक्का आवास दिया जाएगा, जैसा कि आपको पता होगा की लाडली बहना योजना के माध्यम से पत्र बहनों को हर माह आर्थिक सहायता राशि दी जा रही है, और इसी योजना में आवास के अंतर्गत बहनों को पक्का घर दिया जाएगा।

2) 15 लाख बहनों को लखपति बनाया जायेगा।

मध्य प्रदेश में लखपति बहना योजना के अंतर्गत 15 लाख स्वसहायता समूह एवं कौशल प्रशिक्षण देकर बहनों को लखपति बनाया जाएगा, जहां से बहनों को विभिन्न कार्यों में कौशल के माध्यम से लखपति बनाया जाएगा, और बहनों को विभिन्न विभागों में ट्रेनिंग दी जाएगी इसके साथ-साथ पैसा भी दिया जाएगा जिससे बहनों को आय में वृद्धि हो सके और बहने लखपति बने।

3) लाड़ली लक्ष्मी हो गई 21 वर्ष तक कुल 2 लाख रुपए

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा शुरू की गई लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत पात्र लाडली लक्ष्मियों को योजना के अंतर्गत 21 वर्ष से पहले तक कुल 2 लाख की आर्थिक सहायता राशि लाडली लक्ष्मियों को दी जाएगी, यह राशि उम्र के साथ-साथ धीरे-धीरे लाडली लक्ष्मियों को दी जाएगी।

4) पात्र बहनों को 450 रुपए मैं गैस सिलेंडर

लाडली बहना योजना के अंतर्गत शुरू की गई लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना में लाडली बहना योजना पत्र बहनों और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राही बहनों को योजना के अंतर्गत 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा जैसा कि आपको पता होगा इसकी घोषणा प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई थी और अब इस योजना को नए मुख्यमंत्री के द्वारा लागू किया जाए।

5) बीपीएल परिवार की बेटियों को KG से PG तक मुफ्त शिक्षा

मध्य प्रदेश में ऐसी लाडली बहनें जो बीपीएल कार्ड धारी हैं, जिनके पास बीपीएल कार्ड है और जो अति गरीबी रेखा से नीचे आती हैं, ऐसे परिवार की बेटियों को राज्य सरकार के द्वारा केजी से पीजी मुक्त शिक्षा दी जाएगी, विकसित भारत विकसित मध्य प्रदेश संकल्प यात्रा में सभी योजनाओं के बारे में लोगों को अवगत एवं जागरूक किया जाएगा।

Google Pay से Loan कैसे ले, अब घर बैठे गूगल पे से ले सकते हैं, लाखों का लोन, जाने लोन लेने की पूरी प्रिक्रिया

Ladli Behna Awas Yojana List : लाड़ली बहना आवास योजना लिस्ट कैसे निकालें, जानें पूरी जानकारी

Leave a Comment