MP Board 10th 12th Model Paper 2024 Download : मध्यप्रदेश बोर्ड ने जारी किए सैंपल पेपर Pdf मैं करें डाउनलोड

MP Board 10th 12th Model Paper 2024 Download : एमपी बोर्ड द्वारा हर वर्ष परीक्षा से कुछ माह पहले ही Mpbse माध्यमिक शिक्षा मंडल मधयप्रदेश द्वारा 10वीं, 12वीं का सैंपल पेपर जारी कर दिया जाता है, जिसमें छात्रों के लिए तैयारी के उद्देश्य से बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न दिए जाते हैं, जो परीक्षा की दृष्टि से नितिन महत्वपूर्ण होते हैं।

जैसा कि आपको पता है कि एमपी बोर्ड ने 10वीं,12वीं परीक्षा का टाइम टेबल अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर पहले ही जारी कर दिया हैं, मध्य प्रदेश बोर्ड MPbse के टाइम टेबल के मुताबिक, इस वर्ष 2023- 24 में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 5 फरवरी से 6 फरवरी 2024 से शुरू होंगी, अब छात्रों के पास ज्यादा वक्त नही बचा है, और सभी छात्र परीक्षा की तैयारी में जुट गए हैं, और सैंपल पेपर को हल कर रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दे सैंपल पेपर में कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं के समस्त विषयों का सिलेबस के आधार पर क्वेश्चन पेपर तैयार किया जाता है, और परीक्षा से कुछ माह पहले बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर छात्र इस सैंपल पेपर को हल कर अपनी परीक्षा की तैयारी का जायजा ले सकते हैं।

MP Board 10th 12th Model Paper 2024

अगर आप भी एमपी बोर्ड का एग्जाम देने के लिए तैयारी कर रहें हैं, तो प्रश्नों के साथ अभ्यास करने के लिए एमपी बोर्ड 10वीं या 12वीं जिस कक्षा में हैं, उन प्रश्न पत्र 2023-24 को हल करना शुरू कर देना चाहिए, और उन्हें निर्धारित समय में प्रश्न पत्र हल करना चाहिए, जिससे परीक्षा में आपको सटीक उत्तर लिखने की गति मिलेगी।

एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं मॉडल पेपर 2024 में विषय-वार अंकन योजना और प्रश्न पत्रों का ब्लूप्रिंट भी दिया रहता है, एमपी बोर्ड 12वीं कक्षा के मॉडल पेपर 2023-24 के बारे में अधिक जानने और उन्हें डाउनलोड करने की जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़े।

Mp Board 10th Model Paper Download कैसे करें

अगर आप मध्य प्रदेश बोर्ड में अध्ययन कर रहे कक्षा दसवीं के एक विद्यार्थी हैं, और आप वोट के द्वारा जारी मॉडल पेपर को डाउनलोड करना चाहते हैं, तब आप निम्न प्रकार से डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले मध्य प्रदेश बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • अब आपको पॉपअप पेज मैं एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं मॉडल पेपर लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जहां पर आपको कक्षा दसवीं के मॉडल पेपर डाउनलोड लिंक दिखाई देंगे।
  • अब आपको लिंक पर क्लिक कर मॉडल पेपर को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आपमारे द्वारा इस लिख के अंत में दी गई डायरेक्ट लिंक से भी मॉडल पेपर को डाउनलोड कर सकते हैं।

Mp Board 12th Model Paper Download कैसे करें

  • सबसे पहले मध्य प्रदेश बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब आपको पॉपअप पेज मैं एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं मॉडल पेपर लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जहां पर आपको कक्षा दसवीं के मॉडल पेपर डाउनलोड लिंक दिखाई देंगे।
  • अब आपको लिंक पर क्लिक कर मॉडल पेपर को डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आप हमारे द्वारा बताए गए एक तरीके से मॉडल पेपर डाउनलोड लिंक पर नहीं पहुंच पा रहा है तब आप नीचे देखिए डायरेक्ट लिंक की मदद से एमपी बोर्ड कक्षा दसवीं या कक्षा 12वीं के सभी विषयों का मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं, जिसे मध्य प्रदेश बोर्ड के द्वारा आधिकारिक तौर पर जारी किया गया।

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं मॉडल पेपर डाउनलोड डायरेक्ट लिंक डाउनलोड करे