LPG Gas Subsidy Check : खाते में आ गए गैस सब्सिडी के पैसे, यहां से चेक करे, जाने पूरी जानकारी

LPG Gas Subsidy Check : भारत में देश की लगभग सभी नागरिकों के द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर का प्रयोग किया जा रहा है और आए दिन बढ़ती गैस सिलेंडरों की कीमतों देखते हुए केंद्र सरकार एवं विभिन्न राज्यों की राज्य सरकार के द्वारा उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर पर सब्सिडी राशि दी जाती है जिस देश के गरीब प्रथम वर्ग के परिवार के लोग पुनः गैस सिलेंडर रिफिल कर सके, आपको बता दें प्रत्येक गैस सिलेंडर रिफिल पर₹200 से ₹300 तक की सब्सिडी ग्राहकों को सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है।

WhatsApp Group Join Now

रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी गैस सिलेंडर रिफिल करने पर दी जाती है, एक गैस सिलेंडर उपभोक्ता को एक कैलेंडर वर्ष में 12 गैस सिलेंडर पर सब्सिडी प्रदान की जाती है, आपको बता दे गैस सिलेंडर रिफिल पर सब्सिडी देश के प्रत्येक नागरिक को दी जाती है, जिसकी वार्षिक आय 10 लाख रुपए से कम है, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से गैस सिलेंडर सब्सिडी कैसे चेक करें के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं, इसलिए लेख तो अंत तक पढ़े।

LPG Gas Subsidy

आपको बता दें रसोई गैस सिलेंडर पर दी जाने वाली सब्सिडी पहले दी जाती थी, किंतु वर्ष 2021 में इस योजना को केंद्र सरकार के द्वारा बंद कर दिया गया था, और उसके बाद महंगाई को देखते हुए पुनः रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना को प्रारंभ किया गया और अब देश में रसोई गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को गैस सब्सिडी दी जा रही है, अगर आप जानना चाहते हैं आपको सब्सिडी दी जा रही है या नहीं और अगर दी जा रही है तो कितनी आईए जानते हैं चरणबद्ध प्रिक्रिया के माध्यम से एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी कैसे चेक करें।

एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवश्यक पात्रता मापदंड

  • देश में रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से लाभान्वित हितग्राहियों को एलपीजी गैस सब्सिडी प्राप्त करने के लिए e-kyc प्रक्रिया को पूर्ण करना अनिवार्य हो गया है, गैस सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड ई केवाईसी करना अनिवार्य हो गया है अतः गैस सब्सिडी प्राप्त करने के लिए जल्द ही आधार ई-केवाईसी करवाए।
  • बता दें ऐसे परिवार के लोगों को एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी प्रदान की जाती है, जो गरीब माध्यम वर्ग परिवार से आते हैं, और जिन्हें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस सिलेंडर मिला है।
  • इसके अलावा जींस उपभोक्ताओं के परिवार की वार्षिक आय 10 लख रुपए से कम है उन्हें सब्सिडी का लाभ दिया जाता है।
  • आपको बता दे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत प्राप्त एलपीजी गैस सिलेंडर वाले उपभोक्ताओं को विशेष रूप से इस योजना का लाभ दिया जाता है।

एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी कैसे चेक करें ?

  • सबसे पहले आपको गूगल क्रोम ब्राउजर पर जाने के बाद MY LPG लिखकर सर्च करना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्वप्रथम ऊपर दी गई वेबसाइट पर क्लिक कर ओपन करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपको अपनी गैस सिलेंडर एजेंसी की इमेज पर क्लिक करना होगा।
  • यदि आप पहली बार इस वेबसाइट पर आए हैं तब आपको नए पेज पर पंजीयन करने के लिए New User के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपको नए पेज में अपना उपभोक्ता नंबर और पंजीकृत नंबर दर्ज करना हैं, इसके बाद आगे बढ़े पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस में जेनरेट पासवर्ड आएगा।
  • अब आपको ऐसी यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से साइन इन करना है।
  • लॉगिन करने के बाद आपको view Cylinder booking history पर क्लिक करना होगा।
  • इतनी प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद आपको आपके एलपीजी गैस कनेक्शन से संबंधित सभी जानकारी और गैस सब्सिडी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

दोस्तों भारत सरकार द्वारा निम्न मध्यम वर्ग परिवार के लोगों को सब्सिडी प्रदान की जा रही है, और उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और आप हमारे द्वारा बताई गई चरणबद्ध प्रिक्रिया के माध्यम से एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी चेक कर पा रहे हैं।

1 thought on “LPG Gas Subsidy Check : खाते में आ गए गैस सब्सिडी के पैसे, यहां से चेक करे, जाने पूरी जानकारी”

Leave a Comment