महतारी वंदन योजना 68.53 लाख बहनों के ख़ातो मैं पहुँचा पैसा, भुगतान की प्रीक्रिया जारी जानें आपको कब मिलेगा पैसा

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए शुरू की गई महतारी वंदन योजना की पहली किस्त का पैसा 10 मार्च को जारी किया गया था, किंतु योजना मैं अभी भी लाखों बहनों का पैसा नहीं आया हैं, आपको बता दे योजना की पहली किस्त मैं एक -एक हज़ार रुपए की राशि को 70 लाख 12 हज़ार 800 महिलाओं के ख़ातो मैं डाली गई हैं, जो इस योजना मैं पात्र हैं।

WhatsApp Group Join Now

किंतु योजना मैं ऐसी अभी भी लाखों बहने हैं, जिन्हें किसी समस्या के करना योजना की पहली किस्त का पैसा नहीं मिला हैं, आपको बता दें प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी तक 68 लाख 53 हज़ार बहनों को योजना की पहली किस्त की राशि का पैसा मिल चुका हैं, और भुगतान की प्रीक्रिया जारी हैं, अगर आपको भी अभी तक किस्त की राशि का पैसा नहीं मिला हैं, तब आप हमारे द्वारा बताये कुछ नियमों को पालन कर किस्त की राशि को प्राप्त कर सकती हैं।

इसे भी पढ़े :- इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से पाए ₹50,000 तक का पर्सनल लोन, मात्र 10 मिनिट मैं ऐसे करे लोन के लिए अप्लाई

महतारी वंदन योजना पहली किस्त का पैसा ना आने के प्रमुख कारण जानें

अगर आपने महतारी वंदन योजना मैं आवेदन किया हैं और आपको अभी तक योजना की पहली किस्त का पैसा नहीं मिला हैं, तब आप हमारे द्वारा बताये सभी नियमों को ध्यान से देखें और पक्का करे कि आपने इसमें से किसी को अधूरा हो नहीं किया हैं।

क्या आपका बैंक बंद तो नहीं :- आपको बता दें प्राप्त जानकारी के अनुसार कुछ बहने ऐसी भी हैं, जिन्हें बैंक खाते बैंक, या होल्ड हैं, जिससे योजना की किस्त की राशि नहीं पहुँच रही हैं।

आपके बैंक बैंक मैं डीबीटी सक्रिय हैं :- अगर आपने योजना मैं आवेदन क्या है,तब आपको यह चेक कर लेना चाहिए कि आपके बैंक मैं डीबीटी की सुविधा चालू हैं, या नहीं अगर यह सुविधा बंद होगी तो आपको योजना की किस्त की राशि का पैसा नहीं मिलेगा।

क्या आपके बैंक मैं आधार कार्ड लिंक हैं :- योजना के नियमों के अनुसार बैंक मैं डीबीटी सक्रिय के साथ आधार कार्ड का लिंक होना ज़रूरी हैं, अगर आपका पैसा नहीं आया हैं, तब एक बार इसे ज़रूर पता करे, की लिंक हैं भी या नहीं।

कही आपका आवेदन फॉर्म रिजेक्ट हो नहीं हुआ हैं :- आपको बता दें महतारी वंदन योजना मैं 11 हज़ार से अधिक बहनों के आवेदन फॉर्म रिजेक्ट किए गए हैं, और उन्हें योजना की किस्त की राशि नहीं दी जाएगी, इसके लिए आप योजना की अंतिम सूची मैं अपना नाम पता कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े :- Mahtari Vandana Yojana List : महतारी वंदना योजना की लाभार्थी सूची, यहाँ से देखें लिस्ट मैं अपना नाम

महतारी वंदन योजना भुगतान की प्रिक्रिया जारी

बता दें महतारी वंदन योजना मैं अभी भी भुगतान की प्रीक्रिया चालू हैं। और अगर बैंक मैं डीबीटी सक्रिय नहीं हैं, तब आप जल्दी से डीबीटी सक्रिय करा ले उसके बाद आपको योजना की पहली किस्त की राशि का पैसा जल्द मिल जाएगा, अभी भी योजना मैं डेढ़ लाख बहनों को योजना की पहली किस्त का भुगतान किया जाना बाक़ी हैं।

1 thought on “महतारी वंदन योजना 68.53 लाख बहनों के ख़ातो मैं पहुँचा पैसा, भुगतान की प्रीक्रिया जारी जानें आपको कब मिलेगा पैसा”

Leave a Comment