Blog Post Ko Manually Index Kaise Kare – Online Sujhav

हेलो दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं। कि Blog पोस्ट को Manually index कैसे करें। तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। आज हम इसी Toipc पर बात करने वाले हैं। कि Blog पोस्ट को Manually index कैसे करें। और इसके क्या फायदे हैं।
Blog Post Ko Manually Index Kaise Kare - Online SujhavBlog post Ko Manually index कैसे करे। Blog Post Ko Manually Indexed क्यों करें।   कैसे पता करे कि कौन पोस्ट Google search Result में Show हो रही है, और कौन नहीं
Blog Post Ko Manually Indexed क्यों करें।  
Blog पोस्ट को Manually Index करने से पहले, आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा, कि हम Blog पोस्ट को Manually Index क्यों करें।  क्या हमारी पोस्ट index नहीं होगी। क्या हमें इस तरह से सभी पोस्टों को index करना होगा।
जब हम अपनी website पर पोस्ट publish करते हैं। और हमारी website एकदम नई है। जिस पर हमने 5 से 10 पोस्ट ही publish की है। तो हमारी पोस्ट को Automatic index होने में या Google search result में आने में 1 से 2 हफ्ते का समय लग जाता है। 
अगर हम अपनी Blog पोस्ट को Manually index करते है। तो हमारी पोस्ट 1 घंटे में ही Google search result में Show होने लगेगी। इससे हमें यह फायदा होगा कि हमारी पोस्ट गूगल में जल्दी ही Rank करने लगे गी।
कैसे पता करे कि कौन पोस्ट Google search Result में Show हो रही है, और कौन नहीं।  

ब्लॉग पोस्ट को Manually index करने से पहले हमें यह जानना बहुत जरूरी है। कि हमारी Site के कितने पोस्ट Google search result में Show हो रहे हैं। और कितने पोस्ट नहीं हो रहे हैं। तो इसके लिए आपको Google में टाइप करना है Site:”Your Domain Name” और Search देना जैसा इमेज में दिख रहा है। यहां से आपको पता करना है। कि आपके कौन सी पोस्ट Google search result में Show नहीं हो रही है। आपको उन पोस्ट को Manually index करना है
Blog post Ko Manually index कैसे करे। 

1. Blog पोस्ट को Manually index करने के लिए सबसे पहले आप उस पोस्ट को Open कर URL Copy कर ले जिसे आप Manually index करना चाहते हैं।
2. अब आपको Google Webmaster tool में आने के बाद आपको Top में search बॉक्स दिखाई देगा। जैसा इमेज में दिख रहा है। आपको search बॉक्स में उस पोस्ट की यूआरएल Paste कर देने के बाद Ok कर दें।

3. URL is not on Google अगर इस तरह आ रहा है मतलब आप का URL गूूूगल में submit नहीं है। अब आप को REQUEST INDEXING पर Click करना है। इसमें 1 से 2 मिनट का Time लगेगा आपको इंतजार करना है।
4. REQUEST INDEXING का Process पूरा होने के बाद आपको TEST LIVE URL पर Click करना है और इसमें भी 1 से 2 मिनट का Time लगेगा आपको इंतजार करना है।
Blog पोस्ट को Manually index करने का process पूरा हुआ। अब आपका पोस्ट 1 घंटे के अंदर Google Search Result में आने लगेगा। 
दोस्तों इस तरीके से आप अपनी वेबसाइट कि किसी भी पोस्ट को मैनुअली इंडेक्स कर सकते हैं। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा तो उसे सोशल मीडिया पर शेयर कीजिए और पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो हमें कमेंट कीजिए 

5 thoughts on “Blog Post Ko Manually Index Kaise Kare – Online Sujhav”

Leave a Comment