ChatGPT क्या हैं जानिए कैसे काम करता हैं, ChatGPT का फुल फॉर्म क्या हैं ?

ChatGPT क्या हैं और कैसे काम करता हैं , चैट जीपीटी का इतिहास क्या हैं और ChatGPT के फायदे और नुकसान क्या हैं, क्या ChatGPT से आर्टिकल लिख कर Auto Blogging कैसे करे, ChatGPT का फुल फॉर्म क्या हैं ? आज के इस आर्टिकल में इन्ही सब पर विस्तार से बात करे वाले हैं , दोस्तों इन दिनों इन्टरनेट पर चैट जीपीटी के बारे में लोग जानना चाहते हैं.

WhatsApp Group Join Now

दोस्तों ChatGPT एक सर्च इंजन की तरह काम करता हैं, जैसे गूगल करता हैं , ChatGPT को हाल ही में 30 नवम्बर 2022 को लोंच किया गया था , यह सभी तरह के प्रश्नों के उत्तर बड़ी ही आसानी से चंद मिनटों में दे देता हैं, इसलिए लोग ChatGPT का इस्तेमाल बहुत तेजी से कर रहे हैं, इसकी लोकप्रिय का अंदाजा इससे लगाया जा सकता हैं की ChatGPT ने सबसे तेज 1 million यूजर मात्र 5 दिनों में ही पुरे कर लिया हैं .

ChatGPT क्या हैं ? ( What is Chat GPT ? )

ChatGPT एक ऐसा conversational Artificial intelligence हैं, जिसके साथ आप Text या Chat माध्यम से बात कर सकते हैं , सीधे शब्दों में कहे तो ChatGPT एक ऐसा मानव निर्मित Chatbot हैं, जिससे हम टेक्स्ट के माध्यम से बात कर सकते और अपने सवालों के जबाब पूछ सकते हैं.

ChatGPT एक Chatbot हैं, जिसे OpenAI कंपनी के बनाया हैं ,यह कंपनी Artificial intelligence पर काम करती हैं , चैट जीपीटी का इस्तेमाल वर्तमान में बिलकुल मुफ्त हैं , इसका उपयोग करने के लिए अपना एक एकाउंट बनाना होता हैं इसके बाद आप बिलकुल फ्री में इसका यूज़ कर सकते हैं .

ChatGPT कैसे काम करता हैं ?( How Chat GPT works? )

यह एक सर्च इंजन की तरह काम करता हैं, लेकिन यह एक chatbot हैं सर्च इंजन नहीं, जैसे Google assistant काम करता हैं , Text को लिखने के लिए उसी तरह ChatGPT Text में पुछे गए सभी तरह के प्रश्नों के उत्तर बहुत ही तेजी से सटीक देता हैं, इसके द्वारा दिए गए सभी प्रश्नों के उत्तर Unique होते हैं, किसी के द्वारा कॉपी किए नहीं होते हैं.

ChatGPT का इस्तेमाल कैसे करे ? ( How to use Chat GPT )

चैट जीपीटी का इस्तेमाल बहुत ही सरल हैं , इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको English आना जरुरी हैं , अभी यह केवल English भाषा में ही उपलध हैं, भविष्य में इसको और भी कई भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता हैं

  • ChatGPT का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले गूगल पर ChatGPT की वेबसाइट पर जाना होगा
  • वेबसाइट openai.com हैं
  • इसके बाद आपको एक एकाउंट्स बनाना होगा
  • एकाउंट्स बनाने के लिए आप गूगल एकाउंट्स या माइक्रोसॉफ्ट एकाउंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं
  • इतना करने के बाद आपको मोबाइल नंबर को वेरीफाई करना होगा
  • इन सभी स्टेप को पूरा करने के बाद आप ChatGPT का इस्तेमाल कर सकते हैं
  • ChatGPT का इस्तेमाल करना बिलकुल फ्री हैं

ChatGPT का Full Form क्या हैं ?( Full Form of ChatGPT )

ChatGPT का फुल फॉर्म Chat Generative Pre-Trained Transformer हैं, यह एक Chatbot हैं, जिसका इस्तेमाल मुफ्त में सभी लोग कर सकते हैं, इसके माध्यम से आप सभी तरह के प्रश्नों चाहे गणित हो या किसी पर निबंध या किसी के बारे ने जानना कोडिंग सभी तरह के सीधे दिए जाते हैं .

ChatGPT का इतिहास क्या हैं ? ( History of Chat GPT )

इस कंपनी का शुभारंभ वर्तमान सीईओ Sam Altman ने एलेन मस्क के साथ वर्ष 2015 में किया था, शुरुआत में यह कंपनी किसी भी तरीके से पैसा नहीं कमा रही थी, इसलिए बीच में ही छोड़ दिया गया, लेकिन इसके पश्चात बिल गेट्स की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने इस कंपनी पर खर्च किया और एक बेहतरीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैट बोर्ड बनाया जिसे चैट जीपीटी कहते हैं, इसे वर्ष 2022 में 30 नवंबर के दिन लांच किया गया इस कंपनी के वर्तमान सीईओ Sam Altman है.

ChatGPT से आर्टिकल लिख कर Auto Blogging कैसे करे ?

दोस्तों इस टूल की मदद से बड़ा सा बड़ा आर्टिकल चंद मिनटों में लिखा जा सकता हैं , इस लिए बहुत से लोग ChatGPT की मदद से आर्टिकल लिख रहे हैं और ऑटो ब्लॉग्गिंग कर रहे हैं , और बहुत से पैसे कमा रहे हैं, लेकिन गूगल में बहुत ही एडवांस सिक्यूरिटी हैं एक न एक दिन आपकी वेबसाइट गूगल की नजर में आ जाएगी और उसे बंद कर दिया गायेगा Adsense Disable हो सकता हैं

ChatGPT फायदे और नुकसान क्या हैं ?

दोस्तों जैसा की आपको पता होगा की हर किसी के दो पहलु होते हैं, एक अच्छा और एक बुरा उसी तरह ChatGPT के भी है, यह बहुत तेजी से किसी भी प्रश्न का उत्तर दे सकती हैं यह एक सही पहलु हैं लेकिन इसका उत्तर सही हैं या गलत इसकी कोई गारंटी नहीं हैं यह एक गलत पहलू हैं , इसी तरह से इसमें बहुत से फायदे और नुकसान हैं .

FAQ:

Q 1: ChatGPT क्या हैं

Ans: ChatGPT एक Chatbot हैं

Q 2: ChatGPT का Full Form क्या हैं ?

Ans: Chat Generative Pre-Trained Transformer हैं

Q 3: ChatGPT के CEO कौन हैं ?

Ans: ChatGPT के CEO Sam Altman है

Q 4: ChatGPT को कब लोंच किया गया था

Ans: ChatGPT को 30 नवम्बर 2022 को लोंच किया गया था

Q 5: ChatGPT को किस कंपनी ने बनाया

Ans: ChatGPT को OpenAi कंपनी ने बनाया

Q 6:ChatGPT की वेबसाइट क्या हैं ?

Ans: वेबसाइट openai.com हैं

Leave a Comment