आज से एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं सप्लीमेंट्री आवेदन फॉर्म भरना शुरू, यहां से भरे आवेदन फॉर्म

मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल भोपाल कक्षा 10वीं 12वीं के सप्लीमेंट्री परीक्षा के आवेदन फॉर्म भरना प्रारंभ हो गए, आज से यानी कि 31 मई 2023 से कक्षा दसवीं और बारहवीं पूरक परीक्षा के आवेदन फॉर्म भर सकते हैं, आज के इस लेख में हम एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा से संबंधित संपूर्ण जानकारी विधिवत तरीके से देने वाले हैं इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें , अगर आप भी मध्यप्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा में अपना आवेदन फॉर्म भरवाना चाहते हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए, कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा के आवेदन फॉर्म 31 मई 2023 से 15 जून 2023 तक भरे जाएंगे,

WhatsApp Group Join Now

मध्य प्रदेश शिक्षा मण्डल द्वारा इस वर्ष हाईस्कूल ( कक्षा 10वीं )परीक्षा में बेस्ट फाईव योजना के अन्तर्गत परीक्षा परिणाम की घोषित किया गया है, बेस्ट फाइव पद्धति के तहत यदि छात्र एक विषय में अनुत्तीर्ण होता है और उसका परीक्षा परिणाम उत्तीर्ण घोषित किया गया है. ऐसी स्थिति में यदि छात्र अनुत्तीर्ण विषय की पूरक परीक्षा देना चाहे तो उसी सत्र की पूरक परीक्षा में सम्मिलित हो सकेगा। ऐसे छात्र दिनांक 31 मई 2023 से 15 जून 2023 तक परीक्षा सम्मिलित होने हेतु आवेदन भर सकेंगे पुर्नगणना के फलस्वरूप परीक्षा परिणाम परिवर्तन होने पर इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले छात्र परीक्षा प्रारंभ होने के एक दिवस पूर्व अर्थात दिनांक 16-07-2023 तक परीक्षा आवेदन भर सकेंगे।

ध्यान दें – “मध्यप्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से भरे जाएंगे, ऑफलाइन माध्यम के फॉर्म मान्य नहीं होंगे इसलिए केवल ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ही आवेदन फॉर्म भरवाए”

एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री आवेदन फॉर्म कैसे भरें

  • एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री आवेदन फॉर्म छात्र स्वयं एम पी ऑनलाईन के कियोस्क पर अपनी मुख्य परीक्षा के परीक्षाफल के आधार पर सप्लीमेंट्री के विषय, अनुक्रमांक (रोल नंबर) की जानकारी देकर शुल्क का नगद भुगतान कर परीक्षा आवेदन पत्र भर सकेंगें।
  • इसके आलावा जो छात्र स्वयं कियोस्क में जाकर सप्लीमेंट्री परीक्षा हेतु आवेदन नहीं करना चाहते वह अपनी शिक्षण संस्था में नियमित छात्र जिसमें वह अध्ययनरत थे, तथा स्वाध्यायी छात्र मुख्य परीक्षा हेतु उनके आवेदन पत्र अग्रेषण करने वाली संस्था में सप्लीमेंट्री परीक्षा के आवेदन हेतु प्राचार्य (संस्था प्रमुख) को अपने नाम, अनुक्रमांक तथा सप्लीमेंट्री के विषय की जानकारी भरने के साथ परीक्षा शुल्क जमा करा सकते है।
  • संस्था प्रमुख इस प्रकार से आवेदन करने वाले छात्रों को उनके शुल्क जगा की रसीद देंगे तथा निर्धारित तिथि के पूर्व ऐसे समस्त छात्रों का निर्धारित परीक्षा शुल्क एवं पोर्टल चार्ज 25/- एवं उनके सप्लीमेंट्री से संबंधित जानकारी सहित कियोस्क में जाकर ऑनलाईन आवेदन भरेंगे निर्धारित समय सीमा में उक्त कार्यवाही करने के लिये संस्था प्रमुख स्वतः जिम्मेदार होगें।
  • हायर सेकण्डरी परीक्षा में केवल एक विषय तथा हाईस्कूल परीक्षा में दो विषयों में अनुत्तीर्ण छात्रों को ही पूरक की पात्रता प्रदान की गई है
  • हायर सेकेण्डरी के समस्त विषयों की पूरक परीक्षा सोमवार दिनांक 17 जुलाई 2023 तथा हाईस्कूल पूरक परीक्षा दिनांक 18 जुलाई 2023 से 27 जुलाई 2023 को प्रात: 09.00 से 12.00 बजे के मध्य निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर सम्पन्न होगी।
  • हायर सेकण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम (द्वितीय अवसर) परीक्षा में ऐसे परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होगें जो हायर सेकण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम मुख्य परीक्षा 2023 में पूर्ण विषयों में सम्मिलित होकर, परीक्षा में अनुत्तीर्ण अथवा अनुपस्थित रहे हो परीक्षा दिनांक 18 जुलाई 2023 से 24 जुलाई 2003 तक प्रातः 09.00 से 12:00 बजे के निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर सम्पन्न होगी।
  • हायर सेकण्डरी / हाईस्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा के ऐसे विषयों में जिनमें प्रायोगिक परीक्षा का प्रावधान है. सैद्धांतिक अथवा प्रायोगिक भाग जिनमें छात्र अनुत्तीर्ण रहे हैं, उस भाग में ही परीक्षा में सम्मिलित होना होगा यदि कोई छात्र केवल प्रायोगिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण है, तो उसे सैद्धांतिक परीक्षा में सम्मिलित होने की आवश्यकता नहीं होगी। इसी प्रकार से यदि कोई छात्र केवल सैद्धांतिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण है तो उसे प्रायोगिक परीक्षा में सम्मिलित होने की आवश्यकता नहीं है। पूरक उत्तीर्ण छात्रों एवं माईग्रेशन (हायरसेकेण्डरी) का प्रेषण समन्वयक संस्था के माध्यम से छात्रों की संबंधित शाला में किया जावेगा
  • ।सप्लीमेंट्री पात्र छात्रों की अंकसूचीयों सप्लीमेंट्री परीक्षा के परिणाम आने के पश्चात ही जारी की जायेगी

सप्लीमेंट्री परीक्षा में आवेदन फॉर्म भरने हेतु आवेदन फीस का विवरण

हायर सेकण्डरी / हाईस्कूलफीस
प्रति विषय फ्रीस 350 रूपए
दो विषय के लिए 350 रूपए
चार विषय के लिए 500 रूपए
चार से अधिक विषय तक 600 रूपए

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा टाइम टेबल

मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी करने के साथ ही सप्लीमेंट्री परीक्षा का टाइम टेबल भी जारी कर दिया था, अगर आप मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा का टाइम टेबल डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसका लिंक इस पोस्ट के नीचे दिया गया है जहां से आप बड़ी आसानी से दसवीं और बारहवीं का टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं ।

टाइम टेबल डाउनलोड करे
होम पेज क्लिक करे

Leave a Comment