नारी सम्मान योजना 2023 : जानें आवेदन, पात्रता और कैसे मिलेगे हर माह 1500 रुपए पूरी जानकारी

नारी सम्मान योजना 2023 : नारी सम्मान योजना मध्यप्रदेश मैं महिलाओं को हर माह आर्थिक सहायता देने के लिए कांग्रेस द्वारा इस योजना को घोषणा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के द्वारा की गई थी, इस योजना से बहनों को हर माह 1500 रुपए दिया जाएगा, इसके बारे मैं लगभग सभी को पता होगा परंतु किसे दिया जाएगा, और कब से इस योजना के आवेदन फॉर्म भरना शुरू होगा, आज हम इसी के बारे मैं बताने वाले हैं।

WhatsApp Group Join Now

नारी सम्मान योजना महिलाओं के सम्मान की योजना हैं, और इस योजना के आवेदन फॉर्म प्रदेश मैं विधानसभा चुनाव से पहले ही भरना शुरू हो गए थे, परंतु अभी भी बहुत सी ऐसी बहने हैं, जिन्होंने इस योजना मैं आवेदन फॉर्म नहीं भरे हैं, ऐसे मैं इस योजना के आवेदन फॉर्म प्रदेश मैं कांग्रेस की सरकार बनने पर फिर से भरे जयेगे, और सभी को आवेदन करने का मौक़ा दिया जाएगा।

इसे भी पढ़े – Ladli Behna Yojana : लाडली बहना योजना तीसरे चरण का फॉर्म कब से भरा जाएगा, देखें योजना की नई अपडेट

नारी सम्मान योजना

नारी सम्मान योजना की घोषणा मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के द्वारा 9 मई 2023 को की गई थी, योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिलाओं को हर महीना ₹1500 रुपए और ₹500 मैं गैस सिलिंडर दिया जाएगा, जानकारी के लिए आपको बता दें इस योजना का लाभ 18 वर्ष से 60 वर्ष की बहनों को दिया जाएगा, योजना का लाभ लेने के लिए विवाहित होना ज़रूरी नहीं हैं। योजना का लाभ, विवाहित, अविवाहित, परित्याग, तलाकसुधा बहनों को दिया जाएगा।

नारी सम्मान योजना के लिए पात्रता क्या हैं?

  • योजना मैं आवेदन करने का अवसर केवल बहनों को ही दिया जाएगा
  • महिला की उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ सभी वर्गों की बहनों को दिया जाएगा
  • योजना का लाभ लेने के लिए महिला का मध्यप्रदेश का मूल निवाशी होना अनिवार्य हैं।
  • आवेदिका महिला के परिवार मैं कोई आयकरदाता नहीं होना चाहिए
  • महिला के पास योजना के लिए सभी ज़रूरी दस्तावेज होना चाहिए।

नारी सम्मान योजना मैं आवेदन कैसे करे?

मध्यप्रदेश मैं कांग्रेस सरकार की नारी सम्मान योजना मैं आवेदन फॉर्म को प्रीक्रिया को चुनाव से पहले शुरू किया गया था, 9 मई से और इससे प्रदेश मैं कांग्रेस की सरकार आने पर एक बार फिर से शुरू किया जाएगा, और बहनों को आवेदन करने का मौक़ा दिया जाएगा, बता दें आवेदन फॉर्म भरने की प्रीक्रिया को चुनाव के परिणाम आने के बाद ही शुरू किया जाएगा।

नारी सम्मान योजना से कैसे मिलेगा ₹1500 हर महीना जाने

अगर आप मध्यप्रदेश के मूल निवाशी महिला हैं, और आपकी उम्र 18 वर्ष से 30 वर्ष के बीच हैं, तब आप इस योजना मैं आवेदन कर सभी ज़रूरी नियमों को पूरा करने के बाद इस योजना का लाभ ले सकती हैं, आवेदन प्रीक्रिया पूर्ण होने के बाद हर महीने ₹1500 रुपए की राशि बहनों को दी जायेगी।

1 thought on “नारी सम्मान योजना 2023 : जानें आवेदन, पात्रता और कैसे मिलेगे हर माह 1500 रुपए पूरी जानकारी”

Leave a Comment