( बडी खुशखबरी ) सीएम मोहन यादव ने दी विवाहित बहनों को बड़ी सौगात, अब लाडली बहना योजना में उन्हें भी जोड़ा जाएगा

WhatsApp Group Join Now

( बडी खुशखबरी ) सीएम मोहन यादव ने दी विवाहित बहनों को बड़ी सौगात, अब लाडली बहना योजना में उन्हें भी जोड़ा जाएगा

मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना में आवेदन से वंचित महिलाएं और बेटियों के लिए बड़ी खबर जैसा कि आप सभी को पता होगा मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पूर्व, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा लाडली बहना योजना में बहनों के अलावा बेटियों को जोड़ने की बात कही गई थी, और मध्य प्रदेश में फिर से भाजपा सरकार बनने के बाद योजना का तीसरा चरण शुरू होगा और बेटियों को जोड़ा जाएगा।

जैसा कि आप सभी लोग लाडली बहना योजना के पहले और दूसरे चरण से अवगत होंगे और आपको पता होगा की लाडली बहना योजना में कई बार नियमों में बदलाव किया गया है, जिससे ज्यादा से ज्यादा बहनों को इस योजना का लाभ मिल सके इसके उद्देश्य नियमों में बदलाव किया गया है, जैसे सर्वप्रथम जब योजना लागू हुई थी न्यूनतम आयु 23 वर्ष निर्धारित की गई थी परंतु बाद में इसमें बदलाव कर 21 वर्ष किया गया और योजना का दूसरा चरण शुरू किया गया।

लाडली बहना योजना तीसरी चरण से पहले इन नियमों में किया गया बदलाव

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना प्रारंभ में ₹1000 प्रति महीने देने के उद्देश्य शुरू की गई थी, परंतु बाद में इस राशि को बढ़ाकर ₹3000 प्रति महीना कर दिया गया और वर्तमान में इस योजना से बहनों को 1250 रुपए प्रति महीने दिए जा रहे हैं।

लाडली बहना योजना के प्रथम चरण में योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं की न्यूनतम आयु 1 जनवरी 2023 से पूर्व 23 वर्ष पूर्ण होनी चाहिए थी, परंतु योजना के दूसरे चरण में न्यूनतम आयु में बदलाव कर 21 वर्ष कर दी गई।

लाडली बहना योजना के प्रथम चरण में ट्रैक्टर मलिक परिवार की महिलाएं अपात्र थी, और दूसरे चरण में नियमों बदलाव पर इन महिलाओं को पात्र किया गया, और ट्रैक्टर मलिक परिवार की महिलाओं को आवेदन का मौका दिया गया।

आपको बता दें लाडली योजना के पहले और दूसरे चरण में केवल विवाहित, तलाकशुदा और परित्याग महिलाओं को आवेदन करने का मौका दिया गया था।

और अब योजना के तीसरे चरण के लिए 21 वर्ष से अधिक आयु की अविवाहित बेटियों को आवेदन करने का मौका दिया जाएगा, जिसकी घोषणा पहले ही की जा चुकी हैं।

लाडली बहना योजना इन बेटियों को मिलेगी मौका

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में ऐसी बेटियों को आवेदन करने का मौका दिया जाएगा, जिन्होंने अपनी आयु 21 वर्ष पूर्ण कर ली है, और जो योजना के सभी नियमों को पूरा कर रही हैं अर्थात जिन बेटियों के परिवार में कोई सदस्य आयकर दाता नहीं है और परिवार की आय ढाई लाख रुपए से कम है, इसके अलावा संयुक्त परिवार के पास 5 एकड़ से कम कृषि भूमि है और परिवार में ट्रैक्टर को छोड़कर कोई चार पहिया वाहन नहीं है इसके अलावा परिवार का कोई सदस्य शासकीय नौकरी में कार्यरत नहीं हैं।

इसे भी पढ़े – ( बड़ी खुशखबरी ) लाडली बहनों की बल्ले बल्ले लाडली बहना आवास योजना में आवेदन होंगे फिर से शुरू, इस दिन आएगी पहली किस्त

लाडली बहना योजना तीसरा चरण आवेदन

लाडली बहना योजना तीसरे चरण के संबंध में बहनों को अभी लंबा इंतजार करने को पड़ सकता है, क्योंकि हाल ही में वर्ष 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं ऐसे में है उम्मीद लगाई जा रही है कि लोकसभा चुनाव के बाद ही योजना का तीसरा चरण प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहनलाल यादव शुरू कर सकते हैं, और 21 वर्ष से अधिक आयु की बेटियों को आवेदन करने का मौका देंगे।

Leave a Comment