SSC GD कांस्टेबल भर्ती: योग्यता सिर्फ 10वीं पास, इस दिन तक भरेंगे फॉर्म

SSC GD भर्ती:  दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बहुत ही खुशखबरी जानकारी जी हां दोस्तों अगर आप इंतजार कर रहे थे सरकारी नौकरी का तो अब आपका इंतजार खत्म हुआ।

WhatsApp Group Join Now

क्योंकि एसएससी की तरफ से एसएससी जीड़ी कांस्टेबल भर्ती आ गई है जिसके लिए योग्यता सिर्फ 10वीं पास है। इसके लिए आवेदन कैसे करें इसकी सारी जानकारी हम आपको इस लेख में देने वाले हैं।

SSC GD Constable Bharti Notification

एससी ने एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती में 24146 पद निकाल कर आए हैं। इसका नोटिफिकेशन 1 दिसंबर 2023 को आया था। इसके फॉर्म भरने की डेट 1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक है। यह नौकरी केंद्रीय सरकार की नौकरी है। पता है इसके लिए लाखों उम्मीदवार फॉर्म भरते हैं। अगर आप इसके लिए फॉर्म भरना चाहते हैं तो जल्द से जल्द फॉर्म भर क्योंकि इसकी लास्ट डेट 31 दिसंबर है। और इसकी एग्जाम डेट मार्च 2024 में है।

SSC GD कांस्टेबल भर्ती में प्रक्रिया क्या है

एसएससी हर वर्ष एसएससी जीड़ी के थ्रू भर्ती प्रक्रिया आयोजित करती है। इस भर्ती में पास उम्मीदवारों को केंद्र सरकार में नौकरी करने का मौका मिलता है। इसकी भर्ती प्रक्रिया तीन फेस में आयोजित की जाती है।

एसएससी जीड़ी कांस्टेबल भर्ती में पहले ऑनलाइन कंप्यूटर वेस बहुविकल्पीय परीक्षा होती है। यह परीक्षा होने के बाद 1 महीने में आ जीडी अपनी रिक्त पूर्ति के अनुसार एक कटऑफ जारी करती है। यह कटऑफ पास करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल के लिए नाम लिस्ट जारी की जाती है। फिजिकल पास करने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल के लिए बुलाया जाता है। मेडिकल पास होने के बाद फाइनल जॉइनिंग होती है। फिजिकल पास करने के लिए उम्मीदवार के लिए निम्न कंडीशन होती है।

SSC GD Constable Bharti में फिजिकल क्या होता है

ऑनलाइन कंप्यूटर बेस परीक्षा पास करने वाली उम्मीदवारों को फिजिकल के लिए नाम लिस्ट जारी की जाती है। जिसमें महिला एवं पुरुष उम्मीदवार के लिए निम्न कंडीशन होती है।

लंबाई-

पुरुष उम्मीदवार की हाइट 170 सेमी होनी चाहिए। एवं महिला उम्मीदवार की हाइट 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए। इसमें आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 5 सेंटीमीटर की छूट रहती है।

दोड़-

पुरुष उम्मीदवार को 5 किलोमीटर की दौड़ 24 मिनट में पूरी करनी होती है। एवं महिला उम्मीदवार को 1.6 किलोमीटर की दौड़ 8½ मिनट में पूरी करनी होती है।

सीना- पुरुष उम्मीदवार का सीन 80 सेंटीमीटर होना चाहिए एवं 5 सेंटीमीटर का फुलाकर हुआ होना चाहिए। यह कंडीशन केवल पुरुष उम्मीदवार के लिए है।

एसएससी जीड़ी कांस्टेबल भर्ती के लिए पात्रता

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवार की निम्न पात्रता होनी चाहिए।

  • उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार की आयु अधिकतम 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसमें आरक्षित वर्ग को छूट रहती है।
  • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 10वीं पास होना चाहिए।
  • कक्षा 10वीं का बोर्ड सर्टिफिकेट यानी मार्कशीट होनी चाहिए।

एसएससी जीड़ी कांस्टेबल भर्ती के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी के पास निम्न डॉक्यूमेंट होना आवश्यक है।

  • कक्षा 10वीं की मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर और ईमेल
  • आवेदक के हस्ताक्षर
  • पुरुष उम्मीदवार के लिए आवेदन शुल्क राशि ₹100
  • महिला उम्मीदवार के लिए कोई आवेदन शुल्क राशि नहीं है।

इस पोस्ट में आपको एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती से संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी। आवेदन कैसे करें, आवेदन करने की लास्ट डेट क्या है। इसके लिए पात्रता क्या होनी चाहिए। एवं भर्ती प्रक्रिया क्या है इन सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिल गए होंगे।

Leave a Comment