BREAKING NEWS : भोपाल से लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त जारी, नहीं आया पैसा तो ऐसे करें चेक

Ladli Behna Yojana : मध्य प्रदेश महिला सशक्तिकरण की दिशा में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाली लाडली बहना योजना के अंतर्गत बहनों को योजना की आठवीं किस्त का भुगतान आज यानी की 10 जनवरी 2024 को भोपाल से योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहनलाल यादव के द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से बहनों को योजना की किस्त की राशि दी गई, आईए जानते हैं योजना की आठवीं किस्त के बारे में संपूर्ण जानकारी।

WhatsApp Group Join Now

लाडली बहना योजना के अंतर्गत योजना की आठवीं किस्त में पात्र हितग्राहियों की संख्या 1.31 करोड़ हैं, योजना में कम हुई बहनों में ऐसी बहनें शामिल हैं, जिन्होंने योजना का लाभ परित्याग किया है, प्रदेश के नए मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर पोस्ट साझा कर इसके बारे में जानकारी दी, आईए जानते हैं किस तरीके से योजना की किस्त का स्टेटस चेक करें।

इसे भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना तीसरा चरण

Ladli Behna Yojana 8th installment

आपको बता दे यह पहला अवसर है जब लाडली बहना योजना के अंतर्गत किस्त की राशि का अंतरण प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन लाल यादव के द्वारा किया जाएगा इससे पहले योजना की सातवीं किस्त का अंतरण प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा किया गया था इसके बाद अब आने वाले समय में सभी किस्त की राशि का भुगतान प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के द्वारा योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान किया जाएगा।

लाडली बहना योजना से महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त समृद्ध बनाने के लिए आर्थिक सहायता राशि 1250 रुपए आठवीं किस्त में लाडली बहनों को दी गई, परंतु योजना की किस्त के दौरान बहनों को यह विश्वास दिलाया गया की आने वाले समय में इस योजना से बहनों को ₹3000 प्रति माह की राशि दी जाएगी और इसके बारे में प्रदेश की सभी बहने जानती हैं।

Ladli Behna Yojana 8th installment Status Check करे

अगर आपका अभी तक लाडली बहना योजना किस्त की राशि का मैसेज नहीं आया है या आपके बैंक खाते में योजना की किस्त जमा नहीं की गई है तब आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट से लाडली बहना योजना भुगतान की स्थिति का पता कर सकते हैं आईए जानते हैं चरणबद्ध तरीके से किस तरीके से लाडली बहना योजना भुगतान की स्थिति का पता करें।

  • सबसे पहले लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। https://cmladlibahna.mp.gov.in/
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद अगर आप मोबाइल फोन के माध्यम से भुगतान की स्थिति का पता करना चाहते हैं, तब आप 3 लाइन पर क्लिक करें।
  • इसके उपरांत आपको आवेदन एवं भुगतान की स्थिति के विकल्प पर क्लिक कर ओपन करना है।
  • अब आपको भुगतान की स्थिति का पता करना के लिए योजना में आवेदक महिला की सदस्य आईडी या लाडली बहन योजना पंजीयन क्रमांक दर्ज करना है इसके बाद कैप्चर कोड को भरना है।
  • इतना कार्य करने के उपरांत ओटीपी भेजें पर क्लिक करें, इसके बाद रजिस्टर मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करें।
  • अब आपको इतनी प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद खोजें पर क्लिक करना है और नए पेज में भुगतान पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप भुगतान विकल्प पर योजना की आठवीं किस्त का स्टेटस जान सकते हैं क्या आपका पैसा आपके बैंक खाते में आया या नहीं।

सारांश – दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमने जाना की लाडली बहना योजना आठवीं किस्त का स्टेटस कैसे पता करें अगर हमारे बैंक खाते में योजना की किस्त की राशि जमा नहीं की गई है तब उम्मीद है आपको हमारे यह जानकारी पसंद आई होगी और इसी तरह की जानकारी के लिए हमसे जुड़े।

Leave a Comment