लाडली बहना योजना 9वीं किस्त का पैसा इन बहनों को नही मिलेगा योजना से कटेगा नाम, सामने आया यह बड़ा कारण, जाने पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार की सबसे चर्चित और लोकप्रिय योजना है, परंतु लाडली बहना योजना में आए दिन योजना में पात्र हितग्राहियों की संख्या में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं, मध्य प्रदेश में महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त समृद्ध और परिवार के निर्णय में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के उद्देश्य से शुरू की गई महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना से अब तक बहनों को 8 बार ऐसा मिल चुका है, और आप बहनों को 9वीं किस्त का इंतजार है।

जैसा कि आप सभी को पता होगा मध्य प्रदेश की लाडली बहना योजना में हर माह कुछ बहनों की संख्या को काम किया जा रहा है, और हाल ही में आठवीं किस्त के दौरान इसके संबंध में सरकार के द्वारा आधिकारिक जानकारी भी दी गई की क्यों महिलाओं की संख्या में लगातार कमी हो रही है, आज हम आपको इस लिख के माध्यम से बताने वाले हैं की योजनाएं की 9वीं किस्त का पैसा किन बहनों को नहीं, और उनका नाम योजना से काटा जाएगा, आइए जानते हैं, इसका कारण क्या हैं, पूरी जानकारी के लिए लेख को अंत तो पढ़े।

इसे भी पढ़े – ( 22 जनवरी ) Ladli Behna Awas Yojana List 2024 : अभी अभी जारी हुई लाडली बहना आवास योजना की नई अंतिम सूची जारी, यहां से अपना नाम चेक करें

लाडली बहना योजना 2024

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार की महिलाओं के लिए बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को पहली किस्त का पैसा 10 जून 2023 को दिया गया और अब तक बहनों को इस योजना के अंतर्गत आठ बार किस्त का पैसा दिया जा चुका है, प्रारंभ में ऐसी योजना में पात्र महिलाओं की संख्या 1.31 करोड़ थी, जो अब 1.29 करोड़ रह गई हैं, और वर्तमान समय में इस योजना में पात्र हितग्राहियों की संख्या 1,29,25,929 हैं।

लाड़ली बहना योजना इन बहनों को नही मिलेगा 9 वीं किस्त का पैसा

मध्य प्रदेश सरकार की लाडली बहना योजना 9वीं किस्त का पैसा आठवीं किस्त की तरह ही कुछ महिलाओं को नहीं दिया जाएगा, इसके विभिन्न कारण है आईए जानते हैं इन सभी कर्म के बारे में विस्तार पूर्वक।

1. जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो गई हैं।

जैसा कि हम सभी जानते हैं मध्य प्रदेश लाडली बहन योजना में पात्र हितग्राहियों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 60 वर्ष हैं, और जो महिलाएं योजनाएं की नवमी किस से पहले 60 वर्ष से अधिक की हो गए हैं, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा और उनका नाम लाडली बहना योजना से काट दिया जाएगा।

2. जिन बहनों की मृत्यु हो गई हैं

मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना आठवीं किस्त में अपात्र महिलाओं में एक कारण मृत्यु का भी है, अगर योजना में पात्र महिला की किसी कारण से मृत्यु हो जाती है तब उस महिला को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा और योजना से नाम काट दिया जायेगा।

3. स्वेच्छा से लाभ परित्याग

इसके अलावा ऐसी बहनों को ही योजना की नवमी किस्त का पैसा नहीं दिया जाएगा, जिन्होंने स्वेच्छा से लाडली बहना योजना का लाभ परित्याग किया है, बहनों को योजना के नवमी किस्त का पैसा नहीं मिलेगा साथ ही योजना से ही नाम काट दिया जाएगा।

4. समग्र आधार डी लिंक होने से

आपको बता दें लाडली बहन योजना नवमी किस्त का पैसा ना मिलने का एक कारण समग्र आईडी से आधार का डी-लिंक होना भी सरकार के आधिकारिक आदेश पत्र में बताया गया है।

अंतिम शब्द लाडली बहना योजना 9 वीं किस्त पैसा

दोस्तों यह कुछ प्रमुख कारण थे जिनके कारण अगर आप इन कारणों में से किसी भी एक कारण के अंतर्गत आते हैं तब आपको योजना की नवमी किसका पैसा नहीं मिलेगा।

दोस्तों उम्मीद हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी समझ में आ गई होगी, और इसी तरह की जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे।

Leave a Comment