( 22 जनवरी ) Ladli Behna Awas Yojana List 2024 : अभी अभी जारी हुई लाडली बहना आवास योजना की नई अंतिम सूची जारी, यहां से अपना नाम चेक करें

Ladli Behna Awas Yojana 2024 : लाडली बहना आवास योजना मध्य प्रदेश की सबसे चर्चित आवास योजना है, इस योजना के अंतर्गत गरीब माध्यम वर्ग परिवार की महिलाओं को पक्का घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता राशि सरकार के द्वारा दी जाएगी, जिससे मध्य प्रदेश में ऐसी महिलाएं जिनके पास रहने के लिए अपना आवास नहीं है, उन्हें इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा वर्तमान में इस योजना का संचालन मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन लाल यादव के द्वारा किया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now

जैसा कि हम सभी को ज्ञात है, मध्य प्रदेश की इस आवास योजना की नींव प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा विधानसभा चुनाव से पूर्व रखी गई थी और योजना में आवेदन प्रक्रिया को चुनाव से पूर्व भी संपन्न कर लिया गया था, और आप ऐसी योजना की अंतिम सूची भी सरकार के द्वारा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आधिकारिक तौर पर जारी कर दी गई है, और जो इस योजना में पात्र हैं, उन्हें इससे लाभांभित किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें – Ladli Behna Yojana : लाडली बहना योजना 9वीं किस्त को लेकर आ गया बाद अपडेट, जानें कब आएगी किस्त

Ladli Behna Awas Yojana List 2024

मध्य प्रदेश में लाडली बहनों को आर्थिक रूप से सशक्त समृद्ध और आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रदेश में प्रारंभ में लाडली बहना योजना चलाई गई थी, इसके बाद मध्य प्रदेश में आवास से वंचित बहनों के लिए, ऐसी बहनें जो लाडली बहना योजना से लाभान्वित है, और जिनके पास रहने के लिए पक्का आवास नहीं, इन्हीं को ध्यान में रखते हुए प्रदेश की सरकार के द्वारा लाडली बहना आवास योजना शुरू की गई और योजना में आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया गया।

आपको बता दें मध्य प्रदेश सरकार की लाडली बहना आवास योजना में मध्य प्रदेश की करोड़ों महिलाओं ने आवेदन फॉर्म जमा किया है, किंतु सरकार के आंकड़ों के अनुसार मध्य प्रदेश में इस आवास योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं की संख्या अनुमान अनुसार 4 लाख 75 हजार के आसपास हो सकती है, किंतु योजना मैं प्राप्त आवेदन की संख्या इससे कही ज्यादा हैं, जिसके चलते योजना में पात्रता के अनुसार केवल पात्र महिलाओं को योजना की सूची में शामिल किया गया हैं।

Ladli Behna Awas Yojana मैं अपात्र महिलाएं

  • मध्य प्रदेश सरकार की लाडली बहना आवास योजना में लाखों बहनें अपात्र हैं, भले ही वह लाडली बहना योजना से लाभान्वित क्यों ना हो।
  • लाडली बहना आवास योजना में मात्र महिलाओं की संख्या सरकार के अनुसार 4 लाख 75 हजार हैं।
  • लाडली बहना आवास योजना मैं ऐसी महिलाएं अपात्र हैं, जिनके पास दो या दो से अधिक कमरों वाला पक्का या कच्चा घर हैं।
  • इसके अलावा ऐसी महिलाएं भी अपात्र हैं, जो सरकार की किसी और आवास योजना से लाभान्वित है जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना इत्यादि।
  • इसके अलावा आयकर दाता परिवार की महिलाएं भी इस योजना के लिए अपात्र है, और जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख से अधिक हैं, ऐसी बहनें भी अपात्र हैं।

Ladli Behna Awas Yojana अंतिम सूची में अपना नाम कैसे देखें?

अगर आपने भी मध्य प्रदेश सरकार की इस आवास योजना में आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण किया है, और आप योजना की सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तब आप हमारे द्वारा बताई गई चरणबद्ध प्रक्रिया के माध्यम से अपना नाम जांच सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको लाडली बहना आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक इस लेख के नीचे दिया गया है।
  • अब आपको वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद 3 लाइन पर क्लिक करना है, जहां पर आपको Stakeholders का ऑप्शन मिलेगा।
  • अब आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद lAP/PMAYG Beneficiary का एक ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें।
  • इतना करने के बाद आपको एडवांस सर्च का ऑप्शन नए पेज में देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने लाडली बहना आवास योजना सूची में अपना नाम देखने के लिए एक सर्च फिल्टर खुलेगा।
  • यहां पर आपको सभी जानकारी को सही-सही दर्ज करना है, एवं योजना में लाडली बहना आवास योजना का चयन करना है, और वर्ष में 2024 का चयन करें।

तो दोस्तों उम्मीद है आप हमारे द्वारा इस लेख में दी गई जानकारी से चरणबद्ध प्रक्रिया के माध्यम से आवास योजना की सूची में अपना नाम देख पाए हैं, मध्य प्रदेश सरकारी योजनाओं से जुड़ी और जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहें।

Leave a Comment