IND vs BAN: एक बॉल पर इंडिया ने जड़े 14 रन बना क्रिकेट इतिहास का चौंकाने वाला रिकॉर्ड , नीचे पढ़े कैसे हुआ यह कारनामा?

IND vs BAN: महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन, पुणे में सिक्का उछला और सिक्का गिरा बांग्लादेश के पक्ष में , बांग्लादेश टीम के कप्तान शांतो ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। रोहित की कप्तानी वाली टीम इंडिया की धारदार बोलिंग की बदौलत बांग्लादेश के चोटी के बल्लेबाज लगातार आउट होते गए, भारत को पहली सफलता टर्न मास्टर कुलदीप यादव ने दिलाई। भारतीय गेंदबाजी ने बांग्लादेश को 256/8 पर समेट दिया । इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने आठ ओवर शेष रहते ही इस मुकाबले में जीत दर्ज की। चेंज मास्टर विराट कोहली ने नॉट आउट 103 रन की ऐतिहासिक पारी खेली। ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल और विकेटकीपर केएल राहुल ने बखूबी साथ दिया। कप्तान हिटमैन ने विस्फोटक अंदाज़ में 48 तथा गिल ने वर्ल्ड कप की पहली 50 लगाते हुए 53 रन की पारी खेली।

WhatsApp Group Join Now

चेज मास्टर कोहली बने ब्लास्टर : किंग कोहली की शानदार पारी की बदौलत टीम इंडिया ने बांग्लादेश को वर्ल्ड कप 2023 के 17वें मैच में 7 विकेट से हराया । हम आपको बता दें की चेज मास्टर विराट के लिए यह मैच बेहद खास रहा क्योंकि वर्ल्ड कप इतिहास में किसी टीम के खिलाफ चेज करते हुए उनका यह पहला शतक था। वही वह मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के 49शतक के बेहद करीब पहुंच गए हैं कोहली का यह 48 वां शतक था। विराट मौजूदा टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं । विराट कोहली की बल्लेबाजी की दम पर टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 की लगातार चौथी जीत का चौका लगा दिया। जैसा कि दोस्तों हम आपको बता दें की इस मैच के दौरान विराट ने अद्भुत कारनामा करते हुए 1गेंद पर 14 रन बनाए।

इसे भी जानें – AUS Vs PAK : ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान मैच से पहले पाकिस्तान संकट में स्टार प्लेयर अब्दुल्ला सफीक, मोहमद रिजवान को घेरा डेंगू बुखार ने , जानिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

सुनने में आपको यह थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा , किंतु गुरुवार को वर्ल्ड कप 2023 के 17वें मैच IND vs BAN के बीच खेले गए मैच में विराट ने ऐसा करके रचा इतिहास, दरअसल हुआ यूं कि कैप्टन रोहित शर्मा के आउट होने के बाद 13 वें ओवर में विराट कोहली बैटिंग करने आए , इसके पहले कप्तान रोहित शर्मा और शुभ मन गिल ने अच्छी शुरुआत दिलाई। बांग्लादेश की तरफ से 13वा ओवर महमूद हसन डाल रहे थे, इस ओवर की 5वीं गेंद का सामना विराट से हुआ , तभी उन्होंने यह गेंद नोबॉल डाल दी, विराट ने इसी बीच दौड़कर दो रन पूरे किए , अब अगली गेंद फ्री हिट थी . विराट ने कलाइयों का अच्छा इस्तेमाल करते हुए मिड ऑन के ऊपर से बॉल दर्शक दीर्घा में पहुंचा दी।

गेंदबाज हसन महमूद ने बार- बार रिपीट की गलती _मामला यहीं क्लोज नहीं हुआ हसन ने फ्री हिट बॉल भी नो बॉल फेंक दी, इंडिया को इस बॉल पर सात रन के अलावा एक और फ्री हिट बॉल मिल गई, विराट ने शानदार हवाई छक्का जड़कर महमूद हसन के ओवर की खूब पिटाई की। इस प्रकार से भारत ने एक गेंद पर 14 रन जड़ दिए। विराट ने अपनी पारी की शुरुआत ही विस्फोटक अंदाज में चौकों छक्कों से की , फिर चेंज मास्टर यही तक नहीं रुके उन्होंने भारतीय टीम को जीत की दहलीज पर ला खड़ा कर दिया, और भारतीय टीम को 7 विकेट से बड़ी जीत दिलाई। विराट ने इस पारी में 97 गेंद पर 103 रन नाबाद बनाए, जिसमें उनके बल्ले से छह गगनचुंबी छक्के और चार चौके देखने को मिले।

अन्य खिलाड़ियों का प्रदर्शन कैसा रहा ?
गुरुवार को हुए मैच की बात की जाए तो टीम इंडिया ने जसप्रीत बुमराह , रविंद्र जडेजा और मोहम्मद सिराज के द्वारा झटके गए दो-दो विकेट के बदौलत भारत ने बांग्लादेश को निर्धारित 50 ओवर में 256 रन/8 विकट के स्कोर पर रोक दिया ।
इस लक्ष्य के जवाब में उतरी रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने तीन विकेट के नुकसान पर आठ ओवर शेष रहते ही यह मुकाबला जीत लिया , हिटमैन रोहित शर्मा ने 48 रन युवा बल्लेबाज शुभ मन गिल ने 53 और और वही किंग कोहली के बल्ले से 103 रन की नाबार्ड पारी देखने को मिली । कोहली का बखूबी साथ निभाते हुए केएल राहुल ने 34 रन की अच्छी पारी खेली। टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 में चौथी जीत का चौका लगाते हुए न्यूजीलैंड को प्वाइंट टेबल में पीछे करते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया । टीम इंडिया का अगला मुकाबला 24 तारीख को धर्मशाला में न्यूजीलैंड के मध्य खेला जाएगा।

दोस्तों विराट कोहली की इस अद्भुत पारी के बारे में आपकी क्या राय है आप अपने विचार हम तक कमेंट के जरिए नीचे भेज सकते हैं साथ ही आपका पसंदीदा भारतीय प्लेयर कौन सा है?हमें आपके कमेंट की प्रतीक्षा रहेगी। धन्यवाद !

Leave a Comment