लाडली बहना योजना 1 लाख 75 हजार बहनों की नहीं मिली 8वीं किस्त, सरकार ने नोटिस जारी दी जानकारी, जानें क्यों कटे नाम

WhatsApp Group Join Now

मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना में बहनों को हाल ही में 10 जनवरी 2024 को भोपाल से योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन लाल यादव के द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से योजना की आठवीं किस्त का पैसा बहनों दिया गया, किंतु योजना की आठवीं किस्त में काफी बहनों को योजना की आठवीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा और उनका नाम योजना से अलग कर दिया गया है।

लाडली बहना योजना में पात्र महिलाओं की संख्या में थोड़ी सी कमी देखने को मिली है जिसकी संबंध में सरकार के द्वारा ऑफिशियल जानकारी देकर बताया गया है कि किस कारण योजना में बहनों को आठवीं किस्त का पैसा नहीं दिया जाएगा और मध्य प्रदेश में ऐसी 1,75,347 ऐसी बहनें हैं, जिन्हें योजना को किस्त की राशि नही दी हैं, और आने वाले समय में योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें – ( 10 जनवरी ) लाडली बहना आवास योजना फाइनल लिस्ट जारी, इस बार लाखों बहनें के कटे नाम, अब केवल इतनी बहने पात्र

लाड़ली बहना योजना कम हुई 1 लाख 75 हजार बहनों का कारण जाने

जैसा कि आप सभी को पता होगा मध्य प्रदेश सरकार में शुरू की गई लाडली बहना योजना में कुछ नियम और दिशा निर्देश बनाए गए थे, जिनके आधार पर ही पात्र एवं अपात्र बहनों की पहचान कर योजना का लाभ दिया गया, और इन्ही नियमों के आधार पर 1,75,347 बहनों को योजना में अपात्र किया गया है।

कारण जानें

  • योजना के नियमों के अनुसार ऐसी बहने जिनकी उम्र 1 जनवरी 2023 से पूर्व 21 वर्ष पूर्ण या 60 वर्ष से कम है ऐसी बहनों को लाडली बहना योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • और लाडली बहन योजना में 21 वर्ष से 60 वर्ष की महिलाओं को आवेदन करने का मौका दिया गया और इन्हीं महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है।
  • किंतु योजना में आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद 60 वर्ष से अधिक की आयु होने के बाद बहने योजना के नियमों के अनुसार स्वतः ही बाहर हो गई हैं, और ऐसी बहनों को योजना में काम किया गया है।
  • सरकार की जानकारी के अनुसार योजना में किसी भी प्रकार की काट छांट नहीं की गई है और जो योजना के लिए पात्र हैं उन्हें इसका लाभ दिया जा रहा है।
  • योजना में कम हुई बहनों की संख्या में ऐसी बहनें शामिल है, जिनकी मृत्यु हो गई है या जिनकी उम्र 60 वर्ष पूर्ण हो गई है, इसके अलावा जिन बहनों ने स्वताः ही योजना का लाभ त्याग किया है।

लाड़ली बहना योजना कम हुई बहनें कारण के आधार पर जाने

नीचे दिए गए आधिकारिक सरकारी नोटिस में आप साफ तौर पर देख सकते हैं की लाडली बहना योजना में पात्र हितग्राहियों की संख्या में हर माह कैसे धीरे-धीरे गिरावट आई है, और उसका क्या कारण रहा है, जैसा कि हमने आपको बताया की ऐसी बहनों को काम किया गया है जो योजना के नियमों को पूर्ण नहीं करने के कारण स्वतह ही बाहर हो गए हैं।

लाड़ली बहना योजना 8 वीं किस्त जारी

आपकी जानकारी के लिए बता दें मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त 10 जनवरी को जारी कर दी गई है और जो इस योजना में पात्र है उनके बैंक खाते में किस्त की राशि पहुंच गई है, अगर आपका किस्त का पैसा नहीं आया है, तब आप लाडली बहना योजना किस्त की राशि का स्टेटस चेक कर सकते हैं, योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए लेख को पढ़ें।

BREAKING NEWS : भोपाल से लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त जारी, नहीं आया पैसा तो ऐसे करें चेक

Leave a Comment